Skip to toolbar

सरकारी अध्यापको की स्टेट लेवल की परीक्षा 23 व 24 दिसम्बर को

भिवानी – सरकारी अध्यापको के लिए स्टेट लेवल की परीक्षा 23 व 24 दिसम्बर को होने जा रही है। आज से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी अपने-अपने अनुक्रमांक बोर्ड की वेबसाईट www.htetonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में कुल 4,45,966 परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे जिनमें 3,12,406 महिला परीक्षार्थी तथा 1,33,560 पुरूष परीक्षार्थी शामिल है।

चैयरमेन जगबीर सिंह ने बताया कि सभी परीक्षार्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड)पर दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर उनकी पालना करना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षार्थी परीक्षा के आरम्भ होने से 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुँचना सुनिश्चित करे। क्योंकि परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर के साथ तलाशी तथा आधार आधारित बॉयोमीट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान भी लिया जाना है।

सिंह ने आगे बताया कि परीक्षार्थी इस बारें विशेष ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंन्ट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) की केंद्र प्रति पर रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर केंद्र पर जमा करवाना आवश्यक है। परीक्षार्थी द्वारा आवेदन पत्र (कन्फ्रमेशन पेज) की प्रति परीक्षा केंद्र पर जमा करवानी आवश्यक है, कन्फ्रमेशन पेज पर परीक्षार्थी द्वारा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अंगूठे का निशान लगाया जाना है।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि नेत्रहीन/अशक्त परीक्षार्थी जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ है व लेखक का सहयोग लेना चाहते हैं, वे परीक्षार्थी व लेखक संयुक्त रूप में घोषणा पत्र संख्या एस.पी.एल.-1 (SPl-1) तथा जो परीक्षार्थी केवल अतिरिक्त समय की अनुमति चाहते है, वे परीक्षार्थी घोषणा पत्र संख्या एस.पी.एल.-2 (SPl-2) पूर्ण रूप से भरकर केंद्र अधीक्षक को सौपेंगे। दोनो घोषणा पत्र केंद्र अधीक्षक के पास व बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in तथा वैबसाईट www.htetonline.com पर उपलब्ध है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी/मैडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र उपलब्ध न होने पर इस सम्बन्ध में कोई प्रार्थना पत्र किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं की जायेगी। बायोमैट्रिक हाजिरी 9:30 बजे तक लगाई जाएगी।उसके पश्चात् जैमर शुरू हो जाएगें। नकल रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 16 सीसीटीवी कैमरे एवं 15 जैमर भी लगाए जाएगें।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षार्थी द्वारा अपना मूल आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी को किसी भी अवस्था में केंद्र परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड)अलग से डाक द्वारा नही भेजे जाएगें। सभी परीक्षार्थी समय से अपने प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिन्ट बोर्ड की वेबसाईट www.htetonline.com से प्राप्त कर लें। परीक्षा केंद्र पर घड़ी, मोबाईल, पर्स तथा किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रोनिक्स उपकरण लेकर जाना वर्जित है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 

Site Menu
Members