Skip to toolbar

भू्रण हत्या एक सामाजिक कंलक: आरती राव

रेवाड़ी – अन्तर्राष्ट्रीय शूटिंग खिलाडी आरती राव ने कहा है कि भू्रण हत्या एक सामाजिक कंलक है। इस कंलक को मिटाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने चाहिए ताकि लिंगानुपात में सुधार हो।

आरती राव रविवार को रेवाडी जिला के खरखडा गांव में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ सेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि हमें बेटियों को पढाना चाहिए इससे दो घर शिक्षित होगें तथा इन परिवारों का उत्थान हो सकेगा। आरती राव ने लोगों का आह्वान किया कि लडकियों पर भरोसा करें लडकियां ही आपके कंधों को मजबूत कर अपनी योग्यता से आपका नाम करेगीं। उन्होंने कहा कि आज किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पीछे नहीं है यदि लडकी के हाथ में बंदूक दे दी जाए तो निशाने पर ही लगेगी। उन्होंने कहा कि खेलों के साथ-साथ पढाई में भी लडकियां लडकों से आगे है, अब समय आ गया है कि लडकियां अपने अधिकारों को पहचाने तथा हर क्षेत्र में अपना लौहा मनवायें।

शूटिंग खिलाडी ने कहा कि विश्व की आधी आबादी के नाम की जो पहचान महिलाओं को मिली है उनकी सबसे बडी ताकत व हथियार, आत्म विश्वास और निडरता है। लेकिन यह कहीं दबी हुई है, आज आवश्यकता है कि अपनी पहचान को वास्तविक पहचान के रूप में सामने लाया जाए। उन्होंने कहा कि अपनी बातो को खुलकर बेझिझक रखे, खुद को सीमित न रखे, चुप्पी तोडे और आत्मविश्वासी बनें। राव ने कहा कि निडरता को केवल मन में ही नहीं बल्कि अपने खून में शामिल करें। उन्होंने कहा कि हमारा इतिहास गवाह है कि जितनी भी जंग जीती गई वे दिमाग की ताकत से ही जीती गई है। राव ने कहा कि शारीरिक ताकत को किसी जीत हार का हिस्सा नहीं माना जाना चाहिए। नारी को शक्ति का रूप माना जाता है।

आरती राव ने कहा कि इस क्षेत्र के युवाओं को नौकरियां मिले इसके लिए तकनीकी शिक्षा को हरियाणा सरकार बढावा दे रही है। तकनीकी शिक्षा के माध्यम से यहां पर स्थापित उद्योगों में यहां के बेरोजगारों को रोजगार के साधन मुहैया हो सकते है। पानी की समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी का लेवल नीचे जा रहा है और इसके लिए केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह व जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल के प्रयास से नहरी पेयजल योजना लाई जा रही है ताकि पीने के पानी की कोई समस्या न रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि डा. बनवारी लाल को जनस्वास्थ्य विभाग का जिम्मा सौंपकर इस इलाके की पीने के पानी की समस्या का निदान हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पहली बार अंतिम टेल तक पानी पहुंचा, यह हमारे लिए खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में पानी का बंटवारा सही नहीं होने के कारण यहां के लोग परेशान थे। लेकिन अब केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने सिंचाई के लिए पानी की मांग उठाई है जिस पर सरकार कार्य कर रही है। आरती राव ने कहा कि इस इलाके की मांगों को पूरा करवाने के लिए भरसक प्रयास करेगीं तथा केन्द्र व हरियाणा सरकार तक इस इलाके की आवाज को पहुंचाया जाएगा।

आरती राव ने इस मौके पर बेटी बचाओ बेटी पढाओ समिति की ओर से सविता डागर को गायन क्षेत्र में, पूजा यादव दिव्यांग को एथलिट में, कोमल को कॉमर्स प्रतियोगिता में नीरू को लेखा में, सोनू को अन्तर्राष्ट्रीय कबड्डी में, विजय चौहान को सामाजिक सेवा में, वंदना व तान्या को बेटी बचाओ-बेटी पढाओं कार्यक्रम के लिए सम्मानित भी किया।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ समिति की ओर से अनिल यादव अधिवक्ता, सविता यादव अधिवक्ता, राकेश यादव ने आरती राव को स्मृति चिह्न भेंट किया। गांव खरखडा व बेटी बचाओं-बेटी पढाओं समिति की तरफ से आरती राव को पगडी पहनाकर व फूलों की बडी माला से भव्य स्वागत किया।

जिला प्रमुख मंजू बाला ने इस अवसर पर कहा कि आरती राव वह सितारा है जो ईमानदार व किसी परिचय व शान-शोकत की मोहताज नहीं है। उन्होंने कहा कि इनकी अगुवाई व छत्र-छाया में कार्य किया जाए तो इस इलाके की समस्याएं जल्द हल होगीं।

खरखडा गांव के सरपंच रामपाल ने इस मौके पर आरती राव का स्वागत करते हुए कहा कि खरखडा गांव की आईटीआई का भवन बन चुका है लेकिन कक्षाएं रेवाडी में लग रही है। इन कक्षाओं को यहां पर शुरू करवाया जाएं तथा गांव के दूषित पानी की निकासी का उचित प्रबन्ध करवाया जाएं। गांव की मांगों के बारे में आरती राव ने कहा कि हरियाणा सरकार से आपके गांव की मांगों को पूरा करवाया जाएगा।

इस अवसर पर जिला भाजपा महिला अध्यक्ष चांदनी चादंना, जिला भाजपा एससीएसटी मोर्चा की अध्यक्ष गीता कुमारी, जिला पार्षद अजय पटौदा, शशि बाला, सुमन पांडे, आजाद नांदा, अनिल, गुरूग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव, छोटेलाल चेयरमैन, सुनिल राव, रोकेश यादव, वंदना, किरण एडवोकेट, पूर्व खण्ड शिक्षा अधिकारी निहाल सिंह, संजय, रेखा, आशा चौधरी, उदल नम्बरदार, पूर्व जिला पार्षद निरंजन, धारूहेडा नपा के पार्षद दिनेश यादव, ईश्वर पहलवान, रामप्रसाद सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 

Site Menu
Members